WHATSAPPP

FMWhatsApp APK Download Latest Version

FMWhatsApp: आज Whatsapp हम सबकी जिंदगी से ऐसे जुड़ गया है की इसके बिना एक second भी रह गए तो ऐसा लगता है मानो सांस लेना मुश्किल हो गया हो| आज हम आपको FM Whatsapp के बारे में विस्तार से बताएंगे| चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Whatsapp क्या होता है|

क्या है Whatsapp?

WhatsApp Inc. Whats Messenger (अंग्रेज़ी: WhatsApp Messenger) या What's एक प्रकार का मैसेजिंग मोबाइल ऐप, फोन कॉल है। मूवी को आपके मोबाइल द्वारा मैसेज साउंड, इमेज और कैमरा के साथ एडिट भी किया जा सकता है।

Whatsapp के प्रकार

क्या आप जानते हैं WhatsApp कितने प्रकार के होते हैं? यदि नहीं, तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं, लेकिन फिर भी व्हाट्सएप के कई विकल्प हैं, यदि आप विभिन्न प्रकार के व्हाट्सएप के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें|

WhatsApp Messenger का इस्तेमाल हर कोई करता है, मौजूदा समय में बहुत कम लोग होंगे जो WhatsApp का इस्तेमाल नहीं करते हैं| whatsapp के प्रकार हैं : –

GB Whatsapp

GBWhatsApp सबसे अच्छे Whatsapp मोड में से एक है जो आपको अपने डिवाइस के लिए मिल सकता है। उपयोगकर्ता इस व्हाट्सएप मोड को एक बहु-खाता-अनुकूल मोड के रूप में जानते हैं और बहुत कुछ। हालांकि, इस मोड को Google Play Store से ऐप वितरण सेवाओं के माध्यम से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। अन्य व्हाट्सएप मोड की तरह, जीबीडब्ल्यूए में अतिरिक्त सुविधाओं के साथ मूल ऐप के कार्य और विशेषताएं हैं।

FM Whatsapp

FM WhatsApp, Fouad Apps द्वारा विकसित WhatsApp का एक संशोधित संस्करण है। डेवलपर ने ऐप में बहुत सारे फीचर जोड़े हैं जो व्हाट्सएप के नियमित संस्करण से गायब हैं। ऐप Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आपको इसे किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

एफएम व्हाट्सएप आपको अपने अंतिम बार देखे गए छिपाने, ऐप के रंगों को Customize करने और अन्य इंटरफ़ेस आइकन जैसी सुविधाओं का उपयोग करने की permission देता है। आप थीम स्टोर में उपलब्ध हजारों थीम के साथ ऐप को आसानी से customise कर सकते हैं।

एफएम व्हाट्सएप की विशेषताएं

FM WhatsApp का उपयोग करके आप बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं :

1. Customization

यदि आप नियमित व्हाट्सएप की तरह दिखने से ऊब चुके हैं, तो आप इसे एफएम व्हाट्सएप में बदल सकते हैं। ऐप के लिए कई थीम प्रदान की जाती हैं, इसलिए आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। थीम स्टोर में हर दिन नई थीम जोड़ी जाती हैं, इसलिए आपके पास चुनने के लिए बहुत सारी मुफ्त थीम हैं।

2. Exclusive

मूल ऐप के विपरीत, आपको संदेश भेजने के लिए अपने डिवाइस पर एक नंबर सेव करने की आवश्यकता नहीं है। आप ऐप के जरिए सेव न किए गए कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेज सकते हैं। यह आपको अपने ऐप की होम स्क्रीन पर 100 चैट को पिन करने की सुविधा भी देता है, जबकि नियमित ऐप की संख्या सिर्फ 3 चैट है।

3. Increased Limit

जहां मूल व्हाट्सएप आपको 250 लोगों को संदेश भेजने से रोकता है, वहीं एफएम व्हाट्सएप आपको 500 लोगों तक संदेश भेजने की अनुमति देता है। इसके अलावा ओरिजिनल व्हाट्सएप में आप एक बार में सिर्फ 30 इमेज भेज सकते हैं, लेकिन एफएम व्हाट्सएप से आप एक बार में 60 इमेज भेज सकते हैं।

4. एंटी-डिलीट स्टेटस

यह FM WhatsApp की मुख्य विशेषताओं में से एक है; नियमित व्हाट्सएप के मामले में, जब कोई कहानी पोस्ट करता है और फिर उसे हटा देता है, तो आप देख सकते हैं कि कहानी क्या थी। लेकिन FM WhatsApp में, आपको अनुचित लाभ होता है; भले ही वे कहानी को हटा दें, आप इसे बाद में देख पाएंगे। यह सुविधा थोड़ी बुनियादी लग सकती है, लेकिन यह आपको वह पहुंच प्रदान करेगी जो किसी के पास नहीं है।

5. मीडिया शेयरिंग

नियमित व्हाट्सएप के मामले में, आप एक बार में कितने चित्र और डेटा भेज सकते हैं, इसकी सीमा होती है। लेकिन एफएम व्हाट्सएप के साथ, आप इससे छुटकारा पा सकते हैं और मेगा फिल्म्स एचडी एपीके का उपयोग करके एक बार में 700 एमबी तक डेटा फ़ाइलों के साथ 30 से अधिक छवियां भेज सकते हैं। आप बिना किसी डेटा सीमा के केवल FM WhatsApp का उपयोग करके फोटो और चित्रों से लेकर वीडियो तक कुछ भी साझा कर सकते हैं।

6. इमोजी वेरिएंट

अन्य अनुकूलन के साथ, आपके पास विभिन्न Android पारिस्थितिकी प्रणालियों से इमोजी जोड़ने की भी पहुंच है। आप One v3, Android 0 इमोजी, Facebook इमोजी और कई अन्य में से चुन सकते हैं। इस फीचर का मजा लेने के लिए ध्यान रखें कि आपके पास FM WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए।

FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

अब जब आप FM WhatsApp के लाभों से परिचित हो गए हैं, तो अब समय आ गया है कि आप यह जान लें कि आप इसे सबसे सुरक्षित तरीके से कहां से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे google play store से download कर सकते हैं|

FM WhatsApp के अलावा, आप WhatsApp के अन्य संशोधित संस्करण जैसे WhatsApp Plus, GBWhatsApp और YoWhatsApp भी आज़मा सकते हैं। लेकिन इनमें FM WhatsApp के मुकाबले कम फीचर हैं। FM WhatsApp का उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन से WhatsApp के नियमित संस्करण को uninstall करना होगा।

FM Whatsapp कैसे install करें?

चूंकि FM Whatsapp official ऐप नहीं है, इसलिए आपको इसे किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। एक बार जब आप इसे डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको ऐप को इंस्टॉल करने के लिए unknown sources को enable करना होगा। फिर आप अपना फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं और आपको एक OTP प्राप्त होगा। एक बार जब आप OTP दर्ज कर लेते हैं, तो अब आप इसे फिर से इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

FM Whatsapp के फायदे

  • इसमें एंटी-डिलीट फंक्शन है, जो प्रेषक को आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को हटाने से रोकता है।
  • थीम स्टोर में उपलब्ध हजारों थीम में से आप अपनी पसंद की कोई भी थीम चुन सकते हैं।
  • आप FM WhatsApp के माध्यम से 700MB से अधिक आकार वाली फ़ाइलें साझा कर सकते हैं।
  • जब आप संदेशों को forward करेंगे तो कोई forwarding tag नहीं दिखाया जाएगा।
  • इस सुविधा के साथ आप last seen को फ्रीज कर सकते हैं कोई भी नहीं देख सकता कि आप अंतिम बार देखे गए हैं लेकिन आप सभी को देख सकते हैं, आप सेट कर सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर कौन call कर सकता है|
  • आप व्हाट्सएप स्टेटस वीडियो और इमेज डाउनलोड कर सकते हैं|
  • यहां तक कि आप उन्हें बताए बिना भी स्टेटस देख सकते हैं|
  • आप रिप्लाई के बाद ब्लू टिक फीचर भी सेट कर सकते हैं।
  • Flight Mode को इसके द्वारा भी enable किया जा सकता है|
  • आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप में आप किसी भी बातचीत को लॉक नहीं कर सकते हैं लेकिन एफएमडब्ल्यूए में आप किसी भी व्यक्ति की चैट को पैटर्न, पिन या पासवर्ड से लॉक कर सकते हैं।
  • FMWhatsApp अपडेट भेजता रहता है|
  • कभी-कभी आप अपने व्हाट्सएप का फॉन्ट बदलना चाहते हैं लेकिन आधिकारिक व्हाट्सएप में यह सुविधा नहीं होती है। लेकिन FM WhatsApp फॉन्ट बदलने की सुविधा के साथ आता है।

FM Whatsapp के नुकसान

  • चूंकि फेसबुक ऐप का रखरखाव नहीं करता है, इसलिए नियमित व्हाट्सएप की तुलना में अपडेट चक्र धीमा होगा।
  • चूंकि यह आधिकारिक संस्करण नहीं है, इसलिए इसके उपयोग से जुड़े सुरक्षा जोखिम हो सकते हैं, भेजे और प्राप्त संदेशों के लिए कोई एन्क्रिप्शन नहीं है, इसलिए डेवलपर उन्हें पढ़ने में सक्षम हो सकता है।
  • यदि आपको कोई बग या त्रुटि दिखाई देती है तो आप उसकी रिपोर्ट नहीं कर सकते।

Pink Whatsapp

व्हाट्सएप पिंक अनिवार्य रूप से मैलवेयर या एक दुर्भावनापूर्ण कंप्यूटर प्रोग्राम है जो अपने लक्ष्य प्रणाली को हाईजैक करने का इरादा रखता है। वायरस का नाम उस उपनाम से मिलता है जिसके तहत इसे व्हाट्सएप ग्रुप्स पर फैलाया जा रहा है। वायरस युक्त सावधानी से व्यक्त किया गया संदेश उपयोगकर्ता को एक लिंक पर क्लिक करने पर अपने फोन पर गुलाबी-थीम वाला व्हाट्सएप इंस्टॉल करने का वादा करता है।

संदेश में गुलाबी रंग के व्हाट्सएप से चैट दिखाने वाली छवियां भी हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि तस्वीरें दावों की तरह ही फर्जी हैं।

नापाक संदेश में एपीके डाउनलोड का लिंक भी होता है। उपयोगकर्ताओं को गुलाबी-थीम वाले व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। लिंक पर क्लिक करने वाला कोई भी उपयोगकर्ता एपीके डाउनलोड पर पुनर्निर्देशित हो जाता है।

डाउनलोड की गई यह फाइल असली वायरस है जो भेष में छिपा है। चूंकि उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पैकेज को स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें यह एहसास नहीं है कि उन्हें एक वायरस डाउनलोड करने के लिए धोखा दिया जा रहा है। इसलिए, वे आसानी से वे अनुमतियां देते हैं जो पैकेज स्मार्टफोन पर मांगता है। जैसा कि साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ राजशेखर राजोरिया अपने ट्वीट में बताते हैं, डाउनलोड किया गया वायरस तब डिवाइस पर पूर्ण पहुंच प्राप्त कर लेता है, जिससे डेटा हानि या धमकी देने वाले अपराधियों द्वारा अपहरण कर लिया जाता है।

Business Whatsapp

WhatsApp Business डाउनलोड करने के लिए मुफ़्त है और इसे छोटे व्यवसाय के स्वामी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐप आपके ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ना, आपके उत्पादों और सेवाओं को हाइलाइट करना और उनके खरीदारी के अनुभव के दौरान उनके सवालों का जवाब देना आसान बनाता है। अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक कैटलॉग बनाएं और संदेशों को संचालित, क्रमबद्ध और त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए विशेष टूल का उपयोग करें। व्हाट्सएप मध्यम और बड़े व्यवसायों को ग्राहक सहायता प्रदान करने और ग्राहकों को महत्वपूर्ण सूचनाएं देने में भी मदद कर सकता है।

Whatsapp Web

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप वेब एक लोकप्रिय और दुनिया का सबसे लोकप्रिय मेसेंजर ऐप है, जिसकी मदद से आप किसी को भी मुफ्त में संदेश भेज सकते हैं, वीडियो भेज सकते हैं, अपनी छवि साझा कर सकते हैं और यह सब सुविधा कंपनी। पहले के जमाने में पैसे का इस्तेमाल मैसेज भेजने के लिए भी किया जाता था और इसके लिए मैसेज पैक लगाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। Whatsapp वेब ने सभी सुविधाएं एक ही जगह फ्री में कर दी हैं।

व्हाट्सएप वेब का क्या उपयोग है

व्हाट्सएप वेब एक मैसेंजर ऐप है जिसके माध्यम से हम अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों को मुफ्त में टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट आदि भेज सकते हैं और कंपनी इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेती है। आज के समय में इस एप्लिकेशन के करोड़ों उपयोगकर्ता हैं जो बिना किसी समस्या के इस एप्लिकेशन का आनंद ले रहे हैं। आज दुनिया में शायद ही कोई ऐसा मोबाइल होगा इसमें Whatsapp नहीं लगा होगा। यह आज के समय में लोगों की आदत बन चुकी है। इसके जरिए आप दूर बैठे अपने किसी रिश्तेदार से भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं और इसके लिए रोमिंग चार्ज नहीं लगता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

FM Whatsapp के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| अपने इस article में हमने आपको ये बताया की whatsapp क्या होता है? इसके साथ ही हमने आपको इस बात की भी जानकारी दी की whatsapp के कितने प्रकार होते हैं| अगर आपको ये article पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें|

ये भी पढ़ें

VISHESHAN KE KITNE BHED HOTE HAIN

WHO ARE YOU MEANING IN HINDI

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

NCC FULL FORM

DVD Full Form

DSLR Full Form

WIFI FULL FORM

RIP FULL FORM

MBBS Full Form

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top